-

साइबर क्राइम और ड्रग एडिक्शन पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

डी ए वी शताब्दी महाविद्यालय में बीबीए, बीसीए और वाईआरसी के द्वारा साइबर क्राइम और ड्रग एडिक्शन पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजेश कुमार बागड़ी,एस.एच.ओ., एसजीएम नगर; संजय कुमार,सब इंस्पेक्टर, और मनोज कुमार, ए.एस.आई., तीन नंबर चौकी रहे।इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियो को साइबर अपराध और नशे से होने वाले शारीरिक और मानसिक नुकसान के बारे में अवगत करवाना रहा ।

मुख्य वक्ता राजेश कुमार ने बताया कि साइबर अपराध एक ऐसा अपराध है जिस में कंप्यूटर और नेटवर्क शामिल है। किसी की निजी जानकारी को प्राप्त करना और उसका गलत इस्तेमाल करना भी साइबर अपराध है। साइबर अपराध भी कई प्रकार के है जैसे कि स्पैम ईमेल, हैकिंग, फिशिंग, वायरस को डालना, किसी की जानकारी को ऑनलाइन प्राप्त करना या किसी पर हर वक़्त नजर रखना। उन्होंने बताया कि ऐसा होने से कैसे बचा जा सकता है और अगर किसी के साथ साइबर अपराध हो जाता है तो उसे रिपोर्ट कैसे करना है। उन्होंने विद्यार्थियो को यह भी समझाया कि नशा हमें ही नहीं अपितु हमारे परिवार को खत्म करता है। इससे कई बीमारियां जैसे फेफड़े का कैंसर, हृदय रोग और सांस की बीमारी आदि शामिल है और हमें इनसे कैसे बचना है। महाविद्यालय की कार्यवाहक प्राचार्या डॉ. विजयवंती ने कहा कि हमें ऐसी समस्याओं पर ही नहीं अपितु उनके समाधानों पर भी विचार करना चाहिए। युवा भविष्य की धरोहर हैं और उन्हें सहेजकर रखना वर्तमान की जिम्मेदारी है इसलिए इस तरह के जागरूकता अभियान चलाकर हम अपने युवाओं को साइबर अपराध व् नशे से बचने के साथ-साथ अपने बुलंद भविष्य के सपने को साकार करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

इस कार्यक्रम का आयोजन कार्यक्रम को-ऑर्डिनेटर डॉ सुनीति आहूजा , डॉ रुचि मल्होत्रा और वाई.आर.सी ब्याज इंचार्ज दिनेश कुमार, गर्ल्स इंचार्ज रेखा के देखरेख में हुआ। वरिष्ठ शिक्षकगण डॉ. अर्चना भाटिया, डॉ. जीतेन्द्र ढुल एंव बी.बी.ए. विभाग की अध्यक्ष डॉ. अंकिता मोहिंद्रा और डीन डॉ. सुरभी उपस्थित रहे । कार्यक्रम में संयोजक की भूमिका बी.बी.ए विभाग से तनुजा गर्ग और रीटा रानी द्वारा निभाई गई और मंच का संचालन बी.बी.ए विभाग से ज्योति मल्होत्रा ने किया। इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के लगभग दो सौ विधार्थी और शिक्षक मौजूद रहे।