-

मीडिया जगत और चुनौती

डी॰ए॰वी॰ शताब्दी महाविद्यालय में पत्रकारिता विभाग ने ‘मीडिया जगत और चुनौती’ विषय पर एक एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन करवाया। अमर उजाला पब्लिकेशन की पत्रकार मिसेज मूर्ति दलाल कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में छात्रों से रूबरू हुई। इस एक्सटेंशन लेक्चर का उद्देश्य छात्रों को आज के वर्तमान परिदृश्य में  बदलते हुए मीडिया जगत में आ रहे बदलावों व सामने आ रही चुनौतियों से परिचित करवाना रहा।
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ॰ सविता भगत ने कहा की आज का मीडिया जगत बहुत तेज़ी से बदल रहा है और सोशल मीडिया के कारण फेक न्यूज व रियल न्यूज के कारण किस खबर पर यकीन करना है, ये असमंजस का कारण बन गया है। आज के छात्रों  को पत्रकारिता सीखने के लिए आधुनिक मीडिया, रियल न्यूज व तकनीक के सही इस्तेमाल की जानकारी होना बडा आवश्यक है।
 मुख्य वक्ता मिस मूर्ति जी ने पत्रकार की बारीकियों को अलग-अलग उदाहरण देकर के समझाने का प्रयास किया। न्यूज कलेक्शन के समय किन मूलभूत बातों का ध्यान रखना चाहिए व कैसे एक सामाजिक सरोकार से जुड़ी हुई खबर को फोलो करना चाहिए। उन्होंने बताया की हमारे देश में बलात्कार जैसे घिनौने अपराध रोज़ ही होते रहते है और अखबारों में भी छपते रहते है लेकिन निर्भया कांड को कैसे देशभर में इतना बडा महीने भर तक चलने वाला कवरेज मिला, ये भी बडी बारीकी से समझाया।
छात्रों ने इस एक्सटेंशन लेक्चर को सुनने के बाद अपने दिमाग में घुमड़ते हुए ढ़ेरो सवालों के जवाब जानने के लिए मुख्य वक्ता से प्रश्न किए। मुख्य वक्ता ने सिलसिलेवार सभी प्रश्नों का उचित जवाब देकर छात्रों की जिज्ञासा को शांत किया। अंत में पत्रकारिता विभागाध्यक्ष मिसेज रचना कसाना ने कार्यक्रम में भाग लेने के लिए मुख्य वक्ता व प्रतिभागियों का धन्यवाद किया।